What is Migraine:माइग्रेन की समस्या है तो यह टिप्स अपनाएं मिलेंगी काफी राहत और यहां देखें इसके लक्षण,कारण और उपाय

What is Migraine:माइग्रेन की समस्या है तो यह टिप्स अपनाएं मिलेंगी काफी राहत और यहां देखें इसके लक्षण,कारण और उपाय

What Is Migraine

आप सभी को बता दे की माइग्रेन एक गंभीर सर दर्द की समस्या है जो आमतौर पर सर के एक तरफ बहुत तेज दर्द के साथ शुरू होती है इस माइग्रेन की वजह से होने वाला दर्द बहुत ही ज्यादा दर्दनाक होता है इससे पीड़ित व्यक्ति को सिर दर्द के साथ-साथ मतली उल्टी और दस्त के लक्षण भी हो सकते हैं माइग्रेन होने के बाद व्यक्ति प्रकाश ध्वनि के प्रति अत्यंत संवेदनशील हो जाता है वाइब्रेट का दौरा 1 घंटे से लेकर कई दिनों तक रह सकता है इसी कारण बहुत ही तेज दर्द होता है जिसके कारण रोजमर्रा के काम भी मुश्किल हो जाते हैं।

आप सभी को बता दे की माइग्रेन एक सर दर्द है जो आमतौर पर सर के एक तरफ बहुत तेज दर्द के साथ साथ शुरू होता है कुछ लोगों को सिर दर्द के पहले देखने में परेशानी तेज रोशनी या धब्बे दिखाएं दे सकते हैं ऐसे चेहरे या हाथ पैर के एक तरफ झुनझुनी और बोलने में कठिनाई होती है माइग्रेन के लिए बहुत सारी ऐसी दबाई है जो कि उसको रोकने में मदद कर सकती है दवा के साथ-साथ जीवन शैली में भी बदलाव करना काफी महत्वपूर्ण है तभी आप माइग्रेन से छुटकारा पा सकते हैं या फिर इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

Migraine के कारण

माइग्रेन के अधिकांश मामले  पारिवारिक होते हैं जिसे पता चलता है कि अनुवांशिकी कारकों पर आधारित हो सकता है जिसके कारण आपको माइग्रेन की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

न्यूरोलॉजिकल प्रक्रिया से भी माइग्रेन हो सकता है जैसे मस्तिष्क की नसों की गति और रक्त प्रवाह में परिवर्तन इत्यादि बहुत सारे न्यूरोलॉजिकल प्रक्रिया के कारण माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

Migraine के लक्षण

  • आपको बता दे की माइग्रेन का शुरुआती लक्षण में माइग्रेन से एक या दो दिन पहले कब्ज मूड में बदलाव अवसाद अत्यधिक उत्तेजना बहुत अधिक खाने की इच्छा या बिल्कुल ही भूख न लगना गार्डन में अकड़न बार-बार पेशाब आना बार-बार उबासी आना इन सभी प्रकार के लक्षण देखने को मिल सकते हैं।
  • बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको माइग्रेन से पहले या फिर माइग्रेन के दौरान आभा का अनुभव होता है जिसका की मुख्य कारण यह होता है कि यदि उनकी तंत्रिका तंत्र प्रभावित होती है।
  • मिग्रा इन से आकृतियां चमकीले धब्बे या प्रकाश की चमक दिखाई दे सकती है इससे अधूरी दृष्टि हो सकती है इसका मतलब यह है कि आपको देखने में किसी भी प्रकार की परेशानी हो सकती है यह सभी प्रकार के लक्षण धीरे-धीरे शुरू हो सकते हैं और यह करीब 1 घंटे तक बना रहता है या फिर 1 घंटे से ज्यादा।
  • भाई बहन की समस्या के दौरान हाथ हो या पैरों में चुभन महसूस होता है चेहरे या शरीर के किसी भी एक तरफ कमजोरी या सुन्नता का भास होता है या फिर हमें बोलने में दिक्कत हो सकती है वह आक्रामक हो सकते हैं।

Migraine से बचाव के उपाय

  • माइग्रेन से बचाव के लिए आपको लंबे समय तक भूखे रहने की वजह नियमित डाइट को अपनाना चाहिए अत्यधिक अंधेरे और तेज बिजली की रोशनी से बचना चाहिए।
  • आपको पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए क्योंकि नींद की कमी से माइग्रेन की समस्या में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।
  • मानसिक तनाव को कम करने के लिए योग ध्यान जैसे तकनीक क्यों की मदद लेनी चाहिए आपको किसी भी प्रकार के टेंशन से बचना चाहिए।
  • प्रयाग मात्रा में पानी पीना चाहिए क्योंकि शरीर में पानी की कमी के कारण भी भाग देना में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।
  • योग और व्यायाम को अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहिए हर दिन योग और ध्यान करना चाहिए जिसके कारण माइग्रेन पर कंट्रोल किया जा सकता है।

Some Important Link

Telegram Link Join Now
Optical Illusion Game Challange Click Here
Whatsapp Group Join Here
Home Page Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *